Saturday 26 September 2015

कचालू का आचार (Kacalu ka achar)

बनाने की विधि:

कचालू को धो लें.  2 कप पानी में कूकर में डलकर,उसमें कचालू डाल कर 1 सीटी आने तक उबालें और फिर 6-7 मिनट तक इन्हें ऎसे ही उबलने दें. गैस बंद करके कूकर में भाप अपने आप खत्म होने पर कचालू को निकाल कर ठंडे करें और छील कर मीडियम आकार के टुकडों में काट लें.
एक कढा़ई में सरसों के तेल को तेज़ गर्म करके फिर गैस बंद करके तेल को थोडा़ ठंडा कर लें और फिर धीमी आंच पर हल्के गर्म तेल में अजवायन, कलोंजी, मेथी के दाने डालकर हल्का सा भूनें. अब इसमें  कचालू के टुकड़े, हींग, हल्दी पाउदर, लाल मिर्च पाउदर, सरसों पाउडर और नमक डाल कर सारी चीजों को मिक्स करें. 2 मिनट तक इन सबको चलाते हुए पकाएं और पकने के बाद गैस बंद कर दें.
ठंडा होने के बाद इसमें सिरका मिला दें. आचार तैयार है और इसे तुरंत भी खाया जा सकता है. लेकिन 3 दिन बाद इसका असली स्वाद आ जाएगा. क्योंकि 3 दिन में सारे मसालों का स्वाद कचालू में आ जाएगा. कचालू के आचार को दिन में 1 बार चम्मच से उपर नीचे ज़रूर कर दें.

ध्यान दें:

आचार को 15-20 दिन तक खाया जा सकता है. और इसे दिन में एक बार ज़रूर हिला दें. रखे हुए आचार में मसाले नीचे चले जाते हैं लेकिन हिलाने से वे फिर उपर आ जाएंगे. और हिलाने के लिए सूखे चम्मच का ही प्रयोग करें. ऎसा करने से आचार जल्दी खराब नहीं होता.
Page 1   Page 2

No comments:

Post a Comment